Happy Birthday Virat Kohli: ‘King’ Kohli’s Centuries in ODI World Cup


द्वारा प्रकाशित: निबन्ध विनोद

आखरी अपडेट: 05 नवंबर, 2023, 07:00 IST

19 अक्टूबर को पुणे में भारत और बांग्लादेश के बीच आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच के दौरान अपने शतक का जश्न मनाते हुए विराट कोहली अपना बल्ला उठाते हैं। (एपी फोटो)

19 अक्टूबर को पुणे में भारत और बांग्लादेश के बीच आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच के दौरान अपने शतक का जश्न मनाते हुए विराट कोहली अपना बल्ला उठाते हैं। (एपी फोटो)

विराट कोहली ने 2011 में वैश्विक शोपीस में अपनी शुरुआत की, जब एमएस धोनी के नेतृत्व में मेन इन ब्लू ने 28 साल बाद प्रतिष्ठित विश्व कप खिताब हासिल किया।

जन्मदिन मुबारक हो विराट कोहली: जब शतक लगाने की बात आती है तो कोई भी सक्रिय क्रिकेटर विराट कोहली के करीब नहीं पहुंच सकता। इतिहास में भी, केवल देश के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पास 35 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज से अधिक सौ से अधिक स्कोर हैं। कोहली तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ने से केवल 22 शतक दूर हैं। कोहली का बल्ला हमेशा उस समय चमकता है जब भारत को किसी कठिन परिस्थिति से निकलने के लिए किसी जादुई चीज की जरूरत होती है और उन्होंने इसे बड़े मंच पर बार-बार साबित किया है।

उनके 48 एकदिवसीय शतकों में से तीन आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में आए हैं, जो इस समय भारतीय सरजमीं पर चल रहा है।

घड़ी: विराट कोहली सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बनने को तैयार

कोहली ने 2011 में वैश्विक शोपीस में अपनी शुरुआत की, जब एमएस धोनी के नेतृत्व में मेन इन ब्लू ने 28 साल बाद प्रतिष्ठित विश्व कप खिताब हासिल किया। आज 5 नवंबर को कोहली अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं वनडे वर्ल्ड कप में उनके शतकों पर

2023 में 103* बनाम बांग्लादेश

विराट कोहली ने अपना 48वां वनडे शतक मनाया। (एपी फोटो)

घरेलू सरजमीं पर चल रहे इस विश्व कप में विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। कई रिकॉर्ड तोड़ने के अलावा, कोहली ने अब तक के अभियान के दौरान अपना तीसरा विश्व कप शतक भी दर्ज किया है। टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में, भारत पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ था।

257 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने 88 रन की साझेदारी करते हुए पारी की धमाकेदार शुरुआत की। रोहित के आउट होने के बाद कोहली क्रीज पर आए। अपनी 97 गेंदों की पारी के दौरान, कोहली ने छह चौके और चार छक्के लगाए। उनकी नाबाद 107 रन की पारी की बदौलत भारत ने मैच में 7 विकेट से बड़ी जीत हासिल की।

2015 में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन

अपने पहले अभियान में खिताब जीतने के बाद, विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में 2015 विश्व कप में अधिक संयमित संस्करण में दिखाई दिए। पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप-लीग मैच में, कोहली ने खचाखच भरे एडिलेड के सामने अपनी गुणवत्ता का प्रदर्शन किया।

उन्होंने अपनी 107 रन की पारी के दौरान 8 चौके लगाए, जिससे भारत को 50 ओवर में 300 रन तक पहुंचने में मदद मिली। जवाब में पाकिस्तान 47 ओवर में सभी विकेट खोकर लक्ष्य से 76 रन पीछे रह गया।

2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 100* रन

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने पहले विश्व कप मैच में शतक बनाया है। यह 2011 संस्करण के दौरान था जब भारत मीरपुर में बांग्लादेश से खेल रहा था। मैच में एमएस धोनी की टीम ने पहले बल्लेबाजी की, वीरेंद्र सहवाग ने पारी की शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार सचिन तेंदुलकर को जल्दी खो दिया और गौतम गंभीर भी क्रीज पर अधिक समय तक टिकने में असफल रहे।

नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए, कोहली ने अपने ए-गेम का प्रदर्शन किया और 83 गेंदों पर ट्रिपल-फिगर का आंकड़ा पार कर लिया। उनके नाबाद शतक की बदौलत भारत ने बोर्ड पर 370 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंततः 87 रनों से मैच जीत लिया।



Source link

Leave a Comment